महाभारत युद्ध/ संघ – महासंघ युद्ध : पर जीत हमेशा सच की ही हुई है,सो यंहा भी जीत सच की ही होगी

महाभारत युद्ध/ संघ – महासंघ युद्ध
हम सभी को महाभारत की जानकारी है। पर मेरा मानना है कि महाभारत युद्ध का सबसे बड़ा कारण भीष्म का अहंकार था । जो सिर्फ सिहाँसन को सुरकक्षित रखना चाहता था। उन्हें मालूम था कि बैठने वाले राजा उस लायक नहीं है फिर भी वे साथ दे रहे थे ।

वर्तमान में भी कुछ ऐसा ही हो रहा है। कुछ भीष्म/पंजीकृत संघनेता अपने अहंकार में ये भूल चुके हैं कि शिक्षकसमुह/सिहांसन का हित किस्मे है । अलग रहकर हमें कुछ भी प्राप्त नहीं होगा ।भीष्म की तरह वो भी इसे जानते हैं, लेकिन हस्तिनापुर/शिक्षकहित को विनाश/असफलता की ओर जानबूझकर धकेल रहे हैं । उन्हें लगता है कि वे जाने माने महारथी/पंजीकृत संघ हैं, सो इस युद्ध में उनकी ही विजय होगी । इसी सन्दर्भ में महाभारत के सूत्रधार कृष्ण/नएसंघ का उदय होता है । कृष्ण /नएसंघ की लीला शुरू होती है ।कृष्ण/नयेसंघ ने अपनी बाल्यावस्था में ही अपनी ताकत का एहसास कराना शुरू किया, सारे बुरी तकते अपने विनाश का आभास कर कंस/पन्जीकृतसंघों से सम्बद्ध संघ एकजुट होकर कृष्ण /नये संघ पर लग गए ।कृष्ण /नये संघ के माबाप ने उन्हें गोकुल/शिक्षकों के मन में पहुंचा दिया ।वहाँ पर भी कंस/पंजीकृत संघों के गुप्तचर/दलाल मौजूद थे ।जो कृष्ण की सक्रियता को कंस से बता दिया ।कंस/पंजीकृतसंघों ने पूतना/चायनीज वेतनमान और सेवाशर्त को उत्साहित कर कृष्ण /नयेसंघ को मारने के लिए भेजा । पर कृष्ण/न्इसंघ ने पूतना/चायनीज सेवाशर्त और चायनीज वेतनमान की सच्चाई बताकर उसे मार डाला । गओकुल वासी/बिहार के शिक्षक खुश हुए और कृष्ण/नयेसंघ के प्रति उनका विश्वास जागा ।
इसी बीच पृष्थीतियां बदलीं और महाभारत युद्ध/संघ-महासंघ के लिए ध्रुवीकरण होने लगा ।कृष्ण/नयेसंघ की तरफ योद्धा अधिक थे परन्तु संख़या कम थी।हस्तिनापुर/पंजीकृत संघ के तरफ योद्धा कम थे पर संख़या अधिक थी । वहां पर भी युद्ध दो अस्तरों पर लड़ा गया था,यहां पर भी युद्ध दो स्तरों पर लड़ा जा रहा है एक मानसिक/मनोबल अर्थात फेसबुक/wtsup स्तर पर,और दूसरा रणभूमि/जमिनी स्तर पर ।पर जीत हमेशा सच की ही हुई है,सो यंहा भी जीत सच की ही होगी ।
धन्यवाद,
मिडियाप्रभारी,
TSS,पटना जिला ।

Recent Articles


teacher recruitment , primary teacher vacancy , samvida shikshak , shikshak bharti , shikshak shikshak , atithi shikshak , shikshak bharti 2019 , shikshak bharti news today , shikshak bharti application , pavitra portal shikshak bharti 2019 , shikshak bharti merit list , shikshak bharti qualification , prathmik shikshak bharti , sahayak adhyapak bharti 2019 , sahayak adhyapak bharti pariksha 2019 , sahayak adhyapak bharti news , sahayak adhyapak bharti latest news , 12460 sahayak adhyapak bharti counselling , sahayak adhyapak bharti news today